Watermelon is Good for health during Summer



अगर आप भी तरबज के बारे में यही सोचते हैं कि ये गर्मियों में मिलने वाला एक साधारण सा फल है, तो हम आपको बता दें कि साधारण सा दिखने वाला तरबूज सेहत के हिसाब से इतना भी साधारण नहीं है। आम इंसानों के लिए तो जहां ये ससता होने के कारण आर्थिक रूप से लाभकारी हैं, वहीं सेहत की नजर से भी इसके फायदें गजब के हैं। 

बता दें कि अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए तरबूज से बढ़िया साथी कोई नहीं है। डायटिंग कर रहे लोगों को दिल खोलकर तरबूज खाना चाहिए कयोंकि इसमें पानी के साथ-साथ फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपके पेट के लिए काफी अच्छा है।वहीं दूसरी तरफ तरबूज में कई तरह के बायोएक्टिव कम्पाउन्ड जैसे सिट्रुलीन (citrulline) नाम का एमिनो एसिड होता है जो कि आपके दिल को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। इसमे पाया जाने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड नामक यौगिक हृदय को सही तरह से काम करने में सहायता करता है। इतना ही नहीं इस फल में विटामिन ए, सी, बी-6 और मिनरल होते हैं, जो प्रतिरक्षी क्षमता को उन्नत करने में गजब का काम करते हैं। 

तरबूज की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये कैंसर को होने से रोकता है। बता दें कि इस फल में ल्यूटीन (lutein), लाइकोपेन (lycopene), बीटा-कैरोटीन (beta-carotene), क्रीपटोजैक्थीन( cryptoxanthin) होते हैं, जो फ्री-रैडिकल्स से सेलुलर डी.एन.ए. को होने वाले क्षति से हमे बचाते हैं। इतना ही नहीं तरबूज किडनी को स्वस्थ रखने में भी सहायक होता है। इसमे पाया जाने वाला नैचरल डिटॉक्सफाईंग एजेन्ट शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर किडनी की सेहत बनाए रखता है।